जी-20 समिट की मेजबानी के लिए दुल्हन की तरह सज गई राजधानी दिल्ली, ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान आज रात से होगा लागू

Read Time:8 Minute, 8 Second

नई दिल्ली: जी-20 समिट की मेजबानी के लिए  दिल्ली दुल्हन की तरह सज चुकी है। यहां के होटल अपने मेहमानों की अगवानी को तैयार हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। इस बीच दिल्ली वालों को कोई परेशानी न हो, इसका भी खास ख्याल रखा गया है।

जी हां, जी20 समिट के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान आज रात से लागू हो जाएगा। कमर्शल गाड़ियों और बसों की नई दिल्ली में एंट्री रुक जाएगी। सभी बॉर्डरों पर पुख्ता सुरक्षा के साथ बैरिकेड दिखेंगे। कल यानी शुक्रवार सुबह 5 बजे से आम लोगों के लिए भी नई दिल्ली इलाके में आने-जाने के रास्ते बंद होने वाले हैं। जिन लोगों को छूट है, उनके अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति को नई दिल्ली से होकर जाने की इजाजत नहीं होगी। केंद्र और दिल्ली सरकार की तरफ से कल से 10 सितंबर तक राजधानी में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा हो चुकी है। स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे। हां, नई दिल्ली को छोड़कर बाकी जगहों पर बाजार खुले रहेंगे और बाकी दिनों की तरह कामकाज चलता रहेगा। ऐसे में तीन दिन यानी 8, 9, 10 सितंबर के लिए कुछ गाइडलाइंस के बारे में आपको पता होना चाहिए। इसमें से सबसे महत्वपूर्ण है दिल्ली मेट्रो। 7 पॉइंट्स में समझिए पूरी बात।

1. कल से दिल्ली मेट्रो की नई टाइमिंग

DMRC ने जी20 समिट के दौरान 8 से 10 सितंबर तक सभी मेट्रो लाइनों पर सुबह 4 बजे से मेट्रो सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। इससे सुरक्षाकर्मियों समेत उन कर्मचारियों को फायदा होगा, जिनकी ड्यूटी जी20 से जुड़े कामों में लगी है। दिल्ली पुलिस कश्मिनर संजय अरोड़ा ने डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार को पत्र लिखकर जी20 समिट के दौरान मेट्रो की सेवाएं जल्दी शुरू करने का अनुरोध किया था। डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बुधवार को बताया कि 8 से 10 सितंबर तक मेट्रो की सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से मेट्रो सेवाएं तड़के 4 बजे से ही शुरू कर दी जाएंगी। 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होने वाले जी20 सम्मेलन के लिए सुरक्षा, कानून व्यवस्था, यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों, अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों और आम जनता की सुविधा के लिए यह फैसला लिया गया है।

2. सुबह 4 से 6 बजे का शेड्यूल

तड़के 4 बजे से सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर 30-30 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलाई जाएंगी और सुबह 6 बजे के बाद पूरे दिन सभी लाइनों पर सामान्य टाइम टेबल के मुताबिक ट्रेनें चलेंगी।

3. कहां एंट्री-एग्जिट की परमिशन नहीं?

डीएमआरसी ने साफ किया है कि 8 से 10 सितंबर के बीच सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे। केवल सुरक्षा कारणों की वजह से सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन 9 और 10 सितंबर को बंद रहेगा और यहां पर यात्रियों को एंट्री-एग्जिट की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा 9 और 10 सितंबर को वीवीआईपी रूट के हिसाब से जरूरत पड़ने पर नई दिल्ली जिले में कुछ स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट को कुछ देर के लिए रोका जा सकता है।

4. क्या कोई मेट्रो स्टेशन बंद है

सुप्रीम कोर्ट को छोड़कर बाकी सारे मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे, लेकिन वीआईपी मूवमेंट के वक्त मेट्रो के मुसाफिरों को भी स्टेशन में आने-जाने से कुछ देर के लिए रोका जा सकता है। वैसे, यह दिक्कत नई दिल्ली इलाके में बने मेट्रो स्टेशनों पर ज्यादा होगी। ट्रैफिक गाइडलाइंस में साफ बताया गया है कि सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए मेट्रो रेल सेवा उपलब्ध रहेगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर रात 11 बजे तक मेट्रो रेल सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

ध्यान रखें, जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 9 और 10 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को चढ़ने या उतरने की अनुमति नहीं होगी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन प्रगति मैदान में शिखर सम्मेलन स्थल के पास का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह कार्यक्रम 9-10 सितंबर तक प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र- ‘भारत मंडपम’ में आयोजित होने जा रहा है।

डीएमआरसी ने बताया है कि नई दिल्ली जिले में आने वाले तीन मेट्रो स्टेशनों- सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और रामकृष्ण आश्रम मार्ग की पार्किंग भी 8 सितंबर को तड़के 4 बजे से लेकर 11 सितंबर को दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी। यात्रियों से अपील की गई है कि वे किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। मेट्रो का इस्तेमाल करके जी20 सम्मेलन के दौरान भी लोग आसानी से आ-जा सकेंगे। मेट्रो से जुड़े सभी अपडेट्स भी डीएमआरसी के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर मुहैया कराए जाएंगे।

नई दिल्ली में रहने वाले लोगों को भी पहचान पत्र देखकर ही आने जाने दिया जाएगा। नई दिल्ली के सारे बाजार बंद रहेंगे। केवल रोजमर्रा की जरूरत के सामान की दुकानें खुली होंगी। अच्छा यही होगा कि कोई बहुत जरूरी काम नहीं है तो घर से ना निकलें। निकलना भी है तो मेट्रो से यात्रा करें या पर्सनल गाड़ी से जा रहे हैं तो नई दिल्ली के आस-पास जाने से बचें।

सबसे ज्यादा दिक्कत एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोगों को हो सकती है क्योंकि उसके लिए धौला कुआं के पास से गुजरना पड़ेगा, जहां कुछ प्रतिबंध लागू रहेंगे। ऐसे में एयरपोर्ट जाने वाले लोग एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलें और संभव हो तो एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन का इस्तेमाल करें ताकि समय पर एयरपोर्ट पहुंच सकें।

About Post Author

भगवान सिंह चौहान(संपादक) मोबाइल: 7060969229, 9258205597